वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय तथा भोजन का प्रयोग




इस भागदौड़ भरी जिंदगी सभी लोग अपना वजन कम करने के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं। लेकिन ऑफिस से आने के बाद थोड़ा समय शरीर को आराम भी देना पड़ता हैं जिससे हम लोग जिम ,वाकिंग, एक्सरसाइज आदि करने के लिए रोज सोचते तो हैं लेकिन कर नही पाते।

ऐसे में हम खुद भी परेसान रहने लगते हैं हमें अपने आप मे मोटापा महसूस होने लगता हैं जो की दुसरो को देखने मे भी गन्दा लगने लगता हैं। मोटापा अपने आप मे एक बीमारी बनती जाती हैं जो कि बहुत सी बीमारियो का कारण बनता हैं। दोस्तो अब हम बात करेंगे मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय के बारे में:

वजन कम करने के उपाय

वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय:

  • गर्म पानी का प्रयोग:

    हमे मोटापा दूर करने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करना चाहिए। दिन में जितने समय पानी पिये सिर्फ गर्म पानी पिये।हमे एक दिन में कम से कम 6 गिलास पानी पीना चाहिए।




  • गर्म पानी पीने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता हैं।
  • गर्म पानी पीने से शरीर के विषले पदार्थ बहार निकल जाते हैं।

हमे गर्म पानी को ठीक इस्तेमाल करने के लिए इसका समय निश्चित कर लेना चाहिए:

6am-1गिलास

9am-1गिलास

11am-1गिलास

2pm-1गिलास

4pm-1गिलास

6pm-1गिलास

खाना खाने से आधा घण्टा पहले हमें पानी पीना चाहिए जिससे भूख भी कम लगती हैं।

  • मोटापा कम करने के लिए निम्बू व शहद का प्रयोग:

    वजन कम करने के लिए हमे निम्बू व शहद का प्रयोग करना चाहिए। सुबह खाली पेट गर्म पानी मे एक निम्बू व एक चम्मच शहद को गर्म पानी मे मिलाकर पीना चाहिए।शहद व निम्बू को गर्म पानी के साथ मिलाकर पीने से यह शरीर मे पोषकततवों को सोखने में भी मदद करता हैं।ये पेट मे खराब पदार्थो को निकालने में भी मदद करता हैं।जिससे हमारा शरीर सुडौल बन जाता हैं।

  • मोटापा कम करने के घरेलू उपाय
  • वजन कम करने में मैथी, अजवाइन,व जीरे का प्रयोग:

    वजन कम करने के लिए हमे सेम मात्रा में 2 चम्मच मेथी,2चम्मच जीरा,2 चम्मच अजवाइन तीनो को एक समान मात्रा में लेकर गैस पर एक बर्तन में धीमी आंच पर लाल कर ले।फिर इनका पेस्ट बना ले और एक चम्मच सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ ले व एक शाम को गर्म पानी के साथ ले।इससे पेट मे गैस नही बनती व हजमा ठीक बना रहता हैं।

  • वजन कम करने में किशमिश का प्रयोग:

    वजन कम करने के लिए हमे किसमिस का प्रयोग करना चाहिए।किशमिस को रात को एक बर्तन में भिगो कर रख दे।किशमिश की मात्रा 5 से 6 होनी चाहिए रात को भिगो कर रखने से ये फुल जाती हैं जो कि हमारे शरीर मे फैट जमने से रोकती हैं।एक्सरसाइज व साथ मे किशमिश खाने से वजन जल्द ही कम हो जाता हैं।




  • वजन कम करने के लिए वॉकिंग का ठीक तरीके से प्रयोगः

    वजन कम करने के लिए हमे सुबह शाम वाकिंग करनी चाहिए।वॉक करने से शरीर मे केलोरी की मात्रा कम होती हैं जिससे वजन जल्दी ही कम होने लगता हैं।आधा घण्टा वॉकिंग करने से भी हमारे शरीर में जल्दी ही वजन कम होने लगता हैं।वाकिंग के बाद हमे 1 गिलास गर्म पानी भी पीना चाहिए|

यह भी पढे

एलोवेरा इस्तेमाल करने का सही तरीका तथा एलोवेरा के फायदे

  • वजन कम करने के लिए ठीक प्रकार से योग करना:

    वजन कम करने के लिए हमे ठीक प्रकार से योग करना चाहिए।सुबह खाली पेट आधा घण्टा हमे योग करना चाहिए।बहुत से आसन हैं जिनसे हमारा वजन कम हो सकता हैं जैसे -पवनमुक्तासन,पादहस्तासन,अर्धचक्रासन,धनुरासन,त्रिकोणासन आदि को करने से भी वजन कम होता हैं।

  • वजन कम करने के लिए खाने पर नियंत्रण:

    वजन कम करने के लिए हमे खाने पर नियंत्रण करना चाहिए।हमे कम से कम कार्बोहाइड्रेटयुक्त चीजे खानी चाहिए जैसे रोटी,चावल आदि।सुबह नाश्ते में हम जूस या फ्रूट ले सकते हैं।दोपहर में 2 रोटी के साथ दही,सब्जी,सलाद ले सकते हैं।रात को रोटी या चावल के साथ सब्जी सलाद ओर दूध भी ले सकते हैं।खाने के बाद तुरंत लेटना नही चाहिए।और न ही पानी पीना चाहिए।खाना खाने के बाद आधा घण्टा बाद पानी पी सकते हैं|




  • आँवले का प्रयोगः

    वजन कम करने के लिए हमे आँवले का प्रयोग करना चाहिए।आंवला हमारे शरीर में मेटाबॉलिजम को बढ़ाता हैं जिससे हमारा वजन कम होता हैं।इसका प्रयोग करने से पेट काफी समय तक भरा भरा रहता हैं जिससे कुछ समय तक खाने की इच्छा नही होती।आँवले का प्रयोग हमे सुबह शाम करना चाहिए।

  • वजन कम करने के लिए बंद पैकेट युक्त चीजो को नकारना:

    वजन कम करने के लिए हमे हेल्थी फ़ूड ही खाना चाहिए।चिप्स,गोलगप्पे,तेल की वस्तुएं आदि को नही खाना चाहिए।बच्चे ज्यादातर बहार के कहने को ही पसन्द करते हैं जिसके परिणाम बहुत ही खराब होते हैं।हम बच्चों को व खुद भी भार की चीजो का प्रयोग नही करना चाइये।हमे ज्यादा से ज्यादा फ्रूट खाना चाहिए।

  • मोटापा कम करने के लिए भोजन

हमने ऊपर वजन कम करने के तरीकों के बारे में पढ़ा।अगर इनको ठीक प्रकार से रोजाना प्रयोग किया जाए तो हमारा वजन कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा।और हमे बहुत सी बीमारियो से छुटकारा मिल जायेगा।वजन कम होने से हमारा शरीर भी स्फूर्ति व ताजगी से भरा महसूस होने लगेगा।हमे इस व्यस्त भरी जिंदगी में भी अपने लिए कुछ समय निकालना चाहिए।

Leave a Reply

Close Menu