नींबू के फायदे तथा नींबू का सेवन किस प्रकार से करे।

नींबू के फायदे तथा नींबू का सेवन किस प्रकार से करे।




नींबू हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। यह स्वाद में खट्टा होता हैं। नींबू में साइट्रिक अम्ल होता हैं जिसके कारण नींबू का स्वाद खट्टा होता हैं। भारत मे नींबू सालो भर मिलता रहता हैं। नींबू के फल के लिए शुष्क जलवायु फायदेमंद रहती हैं। नींबू के फल दो प्रकार के होते हैं हरा व पीला। नींबू के फल पकने पर ये दो रंग लाते हैं। नींबू के फायदे अधिक होने के कारण यह हर घर मे इस्तेमाल किया जाता है।

नींबू के फायदे

नींबू का प्रयोग ज्यादातर गर्मियों में किया जाता हैं। नींबू अनेक विटामिन व पोषकतत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

अभी हम नींबू के फायदे पढेंगे:

नींबू के फायदे:

  • लू से बचने के लिए नींबू के फ़ायदे:

    गर्मियों में अक्सर लू चलना स्वभाविक सी बात है। घरेलू काम भी हर व्यक्ति को करने पड़ते है जिससे घर से बाहर निकलना पड़ता हैं और इस कारण गर्मियों में लू लगने का खतरा बढ़ जाता हैं इससे बचने के लिए हमे नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए हमे एक गिलास पानी मे एक नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। गर्मियों में यह प्रक्रिया 2-3 बार करने से लू से बचा जा सकता हैं।

  • वजन कम करने में नींबू के फायदे:

    अब मोटापा एक बीमारी के तौर पर जाना जाता हैं या फिर ये कहे कि मोटापा अनेक बीमारियों को न्योता देता हैं जैसे शुगर, बी.पी, दिल का दौरा आदि।इसलिए वजन कम करने के लिए हमे रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी मे नींबू व शहद का प्रयोग करना चाहिए। वजन कम करने का नींबू का एक महत्वपूर्ण फायदा है क्योकि नींबू शरीर मे चर्बी को कम करता है। नींबू वसा (तेल) विरोधी गुण होने के कारण बहुत सारे डिश वॉशर तथा सर्फ में भी इस्तेमाल किया जाता है।

  • Benefit of lemon
  • डेंड्रफ को खत्म करने में नींबू के फायदे:

    सर्दी के मौसम में डैंड्रफ का होना आम बात है। हम चाहे कितने भी शैम्पू या तेल लगा ले लेकिन डेंड्रफ खत्म ही नही होता ऐसे में हमे नींबू का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए एक कटोरी मे थोड़ा नारियल तेल व एक या दो नींबू का रस निकाल कर मिला ले व फिर सिर में मालिश करें और फिर बालो को धो ले। इससे सिर में डेंड्रफ खत्म हो जाएगा।




  • बी.पी बढ़ाने के लिए नींबू के फायदे:

    कई बार गर्मी के मौसम में शरीर का तापमान कम हो जाता हैं जो हानिकारक होता हैं ऐसे में हमे एक नींबू का रस निकाल कर उसमें थोड़ा नमक मिलाकर पी लेना चाहिए जिससे हमें चक्कर व बी पी की शिकायत नही होती।

  • गैस की समस्या को दूर करने में नींबू के फायदे:

    एसिडिटी एक ऐसी समस्या हैं जो आमतौर पर सभी को होती हैं और बहुत बार कलेजे में दर्द भी होने लगता हैं ऐसे में निम्बू के रस में एक चुटकी नमक मिलाकर पीने से आराम मिलता हैं।

  • विटामिन सी की पूर्ति करने में नींबू के फायदे:

    नींबू में विटामिन सी पाया जाता हैं जो हमारे दाँतो व मसूड़ो के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। विटामिन सी की कमी से बहुत से रोग हो जाते हैं जैसे स्कर्वी। विटामिन सी की पुर्ति के लिए नींबू अच्छा स्रोत हैं।

  • त्वचा के लिए नीम्बू के फायदे:

    रोजाना नींबू लेने से त्वचा निखर जाती हैं। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता हैं इससे चहरे के दाग दब्बे खत्म हो जाते हैं।

  • कब्ज की बीमारी खत्म करने में नींबू के फ़ायदे:

    आजकल के खाने पीने की वजह से कब्ज आम बात हो रखी है लेकिन बहुत दिनों तक रहने से बहुत बीमारी लगने लगती हैं जैसे सिरदर्द,पेटदर्द ,गैस आदि। इस बीमारी से पीछा छुड़ाने के लिए नींबू का रस पीना चाहिए।




अभी हमने नींबू के फायदे पढ़े की नींबू किन किन बीमारियों में लाभदायक है । अब हम नींबू के प्रयोग के बारे में पढेंगे:

  • नीम्बू पानी बनाकर नींबू का प्रयोगः

    नींबू का प्रयोग नींबू पानी बनाकर कर सकते हैं। सबसे पहले एक गिलास पानी ले उसमे एक चम्मच चीनी डाल लें और एक चुटकी नमक डाल लें और फिर एक या दो नींबू का रस डाल ले ओर अच्छी तरह मिला ले। गर्मी के मौषम में ठंडा पानी तथा सर्दी के सीजन में गर्म पानी लेना चाहिए। गर्मी में फ्लेवर्ड कोल्ड ड्रिंक की जगह नींबू पानी सेहत के लिए अच्छा होता है।

  • नींबू का अचार डालकर:

    हम नींबू का अचार डालकर भी इसका प्रयोग कर सकते है। नींबू का अचार दो तरह का होता हैं-खट्टा नींबू व मीठा नींबू।

  • Neembu ke fayde
  • सलाद में नींबू का प्रयोग:

    हम सलाद में भी नींबू का प्रयोग कर सकते हैं, सलाद में नींबू के रस को डालकर इसके रस को ले सकते हैं।

  • जूस में डालकर नींबू के प्रयोग

    जूस में डालकर हम नींबू का प्रयोग कर सकते हैं जैसे गन्ने का जूस आदि। हम और कई तरह के जूसों में भी नींबू का प्रयोग कर सकते हैं।

  • सब्जी में डालकर

    नींबू को हम दाल या अन्य किसी सब्जी में डाल सकते है। सब्जी बनने के पश्चात उसमें जरूरत अनुसार नींबू डाल सकते है जिससे सब्जी के स्वाद में भी बढ़ोतरी होगी तथा हमे विटामिन C भी अच्छी मात्रा में मिल जाएगा।

यह भी पढे

इलायची के फायदे तथा इलायची का सही प्रयोग

ऊपर हमने नींबू को प्रयोग करने के तरीकों के बारे में पढ़ा।नींबू एक बहुत ही अच्छा फल हैं।इसे किसी भी मौसम में खाया जा सकता हैं व यह किसी भी मौसम में दुकानों में पाया जा सकता हैं।

Leave a Reply

Close Menu