लौंग के फायदे तथा लौंग के प्रयोग का सही तरीका

लौंग के फायदे तथा लौंग के प्रयोग का सही तरीका

भारत मे लौंग को मसाले के रुप में प्रयोग किया जाता है। यह बहुत ही उपयुक्त औषधि भी हैं तथा लौंग के फायदे भी बहुत है। लौंग के पौधे को क्लोव भी कहते हैं। यह एक सदाबहार पेड़ हैं। लौंग के पेड़ को फल देने में पांच छ: वर्ष लग जाते हैं। पहले पेड़ पर फूल लगते हैं फिर फूलो का रंग हल्का गुलाबी हो जाता है।

लौंग का पौधा

कई बार तो फूलो को ही तोड़ लिया जाता हैं और उनको धूप में सूखा कर लौंग प्राप्त की जाती हैं। पौधो से सीधे लौंग प्राप्त करने से कई बार तेज आंधी व तूफान आने से फूल नीच गिर जाते हैं और लौंग प्राप्त नही हो पाती। लौंग के पेड़ से एक वर्ष में 3 से 4 किलो ही लौंग प्राप्त होती हैं। सबसे पहले लौंग का उत्पादन चीन में हुआ बाद में यह भारत, इंडोनेशिया, ब्रिटेन आदि देशों में उगाया जाने लगा।

अभी हमने लौंग के बारे में पढ़ा अब हम लौंग के फायदे के बारे में पढेंगे:

लौंग के फायदे:

  • दांत के दर्द में लौंग के फायदे:

दांत में दर्द होने से लौंग खाने से फायदा मिलता है। दाँत में दर्द होने पर लौंग को दांत के नीचे रखने से दांत के दर्द में आराम मिलता हैं। टूथपेस्ट में भी लौंग को मिलाया जाता हैं जो हमे ताजगी का एहसास दिलाती हैं।

लौंग खाने के फायदे

  • मुँह की बदबू को खत्म करने में लौंग के फायदे:

कई बार पायरिया या कुछ खाने से मुँह में बदबू आने लगती हैं तब एक लौंग को खाने से मुँह की बदबू खत्म हो जाती हैं एवं ताजगी महसूस होती हैं।

  • सर्दी व खाँसी होने पर लौंग का फायदा:

सर्दी व खाँसी एक आम बात है और सर्दी व बारिश के मौसम में तो यह होते ही रहते हैं। खासी व जुखाम होने पर अगर दूध या चाय में लौंग डालकर पिया जाए तो जल्द ही इन रोगों से छुटकारा मिल सकता हैं। सर्दी तथा जुखाम को ठीक करना, लौंग खाने का सबसे बड़ा फायदा है।

  • उल्टियो में लौंग का फायदा:

प्रेग्नेंसी या गैस होने पर उल्टियां हो जाती हैं। कई बार प्रेग्नेंसी में टैबलेट लेने पर भी आराम नही मिलता लेकिन सुबह के समय अगर एक गिलास गर्म पानी मे एक लौंग को डालकर उसका पानी पीने से उल्टियां नही आती। उल्टियों में लौंग का पानी पीने से फायदा मिलता है।

  • रक्त का थक्का जमाने मे लौंग खाने का फायदा:

हमारे शरीर मे रक्त का थक्का जमना बहुत जरूरी है। इसके लिए विटमीन k की आवश्यकता होती हैं जो कि लौंग में पाया जाता हैं। रक्त जमाने मे लौंग एक औषधि की तरह काम करता है।

  • अनेक पोषकतत्वो से भरपूर:

लौंग में बहुत से पोषकतत्व पाए जाते हैं जैसे फाइबर, मैगनीज, विटामिन सी , विटामिन के, आयरन आदि। विटामिन सी दाँतो व मसूढ़ों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है वही विटामिन के, रक्त का थक्का बनाने में व फाइबर कब्ज में बहुत फायदेमंद होता हैं। इस प्रकार लौंग खाने से बहुत सारे पोषक तत्व का फायदा मिलता है।

  • कमरदर्द में लौंग के तेल के फायदे:

    कमरदर्द होने पर लोंग का तेल भी बहुत फायदेमंद रहता है। कमरदर्द में लौंग के तेल को रीढ को हड्डी के दोनों तरफ मालिश करने से आराम मिलता है।

  • हिचकी आने पर लौंग खाने के फायदे:

    लगातार हिचकी आने पर लौंग को मुँह में रखने पर हिचकियों में आराम मिलता हैं।

लौंग का प्रयोग औषधियों व मसाले के रूप में होता हैं। लौंग का प्रयोग दांत के दर्द से लेकर पेट के दर्द तक किया जाता हैं।लौंग में एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण घाव भरने मे इसका प्रयोग किया जाता हैं।

यह भी पढ़े

अदरक के औषधीय गुण तथा अदरक खाने के फायदे

अभी तक हमने लौंग के फायदे के बारे में पढ़ा अब हम लांग का प्रयोग कैसे किया जाये इस बारे में पढ़ेगे:

लौंग के फायदे

लौंग के प्रयोग

  • चाय में डालकर लौंग का प्रयोग:

    लौंग का प्रयोग हम चाय में डालकर भी कर सकते हैं।खाँसी जुखाम होने पर लौंग को चाय में कूटकर या पाउडर बनाकर प्रयोग कर सकते हैं।

  • दांत के नीचे रखकर लौंग का प्रयोग:

    जब दांत मे दर्द हो या मुँह से बदबू आ रही हो तो लौंग को दांत के नीचे रखने से दांत का दर्द या मुँह की बदबू खत्म हो जाती हैं।

  • लौंग के तेल का फायदा तथा इस्तेमाल:

    सिरदर्द या कमरदर्द या जोड़ो में दर्द होने पर लौंग के तेल की मालिश करने पर दर्द में आराम मिलता हैं व इस मालिश को लगातार एक सप्ताह तक करें।

  • लौंग के इस्तेमाल
  • गर्म पानी मे लौंग का प्रयोग

उल्टी या जी मितलाने पर एक गिलास गर्म पानी मे 2 लौंग डालकर उस पानी को पी ले। इससे उल्टियों में आराम मिलेगा व जी मितलाना भी बंद हो जाएगा।

  • खाने में लौंग का प्रयोग

    हम खाने में लौंग का प्रयोग कर सकते हैं जैसे खीर या कोई मिठाई बनाते समय लौंग डालकर इसको खाने में सेवन कर सकते हैं।

ग्रीन टी बनाने की विधि तथा ग्रीन टी के फायदे तथा नुकसान

अभी हमने लौंग के प्रयोग के बारे में पढ़ा कि लौंग को किस तरह प्रयोग में लाया जाए। लौंग बहुत गर्म होती हैं।औरतों को इसे मासिकधर्म के समय नही लेना चाहिए। इसकी भी मात्रा सीमित होती हैं।

Leave a Reply

Close Menu