इलायची के फायदे तथा इलायची के खाने का सही उपयोग।

इलायची के फायदे तथा इलायची के खाने का सही उपयोग।




भारत मे इलायची को मसालो की रानी कहा जाता हैं क्योकि खाने में इलायची के फायदे भी अनेक है। यह दक्षिणी भारत मे पाई जाती हैं। इलायची दो प्रकार की होती हैं बड़ी इलायची व छोटी इलायची। छोटी इलायची का प्रयोग ज्यादा होता हैं। इलायची के पौधे की ऊँचाई 8-10 फ़ीट होती हैं। इलायची के पौधे से इलायची लगभग 3 साल बाद प्राप्त होने लगती हैं।

इलायची में बहुत से पोषकतत्व पाए जाते हैं जैसे आयरन,विटामिन C, केल्सियम, मैग्नीशियम आदि। इलायची हर घर मे पाई जाती हैं इसका उपयोग न केवल मसालो में किया जाता है बल्कि औषधि के रूप में भी किया जाता हैं। पोषकतत्व तथा औषधीय गुण होने कारण इलायची के फायदे अनेक है।

अभी हम इलायची के फायदों के बारे में पढ़ेगे:

इलायची के फायदे:

  • मुँह की दुर्गंध दूर करने में:

कई बार लहुसन,प्याज आदि या पायरिया जैसी बीमारी होने से मुँह से दुर्गंध आने लगती हैं जो पास वाले आदमी को बहुत खराब लगती हैं। इस बदबू को दूर करने के लिये मुँह में इलायची खाने से बदबू दूर हो जाती हैं।

    • उल्टी होने पर इलायची के फायदे:

      प्रेग्नेंसी में या कहीं आते जाते समय उल्टी आने लगती हैं और यह बहुत बार दवाई खाने से भी ठीक नही होती तो ऐसे समय मे इलायची को मुँह में रखने से उल्टी नही आती।

    • गले की खराश दूर करने में इलायची के फायदे:

      कई बार खाँसी या ठण्ड से गला खराब हो जाता हैं। गले की खराश को दूर करने के लिए इलायची का सेवन करने चाहिए जिससे गले की खराश दूर हो जाती हैं।

    • आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इलायची के फायदे:

      आज के इस युग मे हम देख रहे हैं कि अधिकतम लोगो की आँखों की कम हो गई हैं बहुत से बच्चो को कम ही उम्र में चश्मे लग जाते हैं इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए इलायची व बादाम का पाउडर बनाकर सुबह शाम एक एक चम्मच दूध के साथ लेने से आंखों की रोशनी बढ़ जाती हैं।

    • इलायची के फायदे
    • पाचनशक्ति बढ़ाने के लिए:

      इलायची खाली मसाले के ही रूप में उपयोग नही होती। इसे ओषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता हैं।इसलिए खाने के बाद इलायची को लिया जाता हैं।हम देखते हैं कि कभी भी कुछ ऐसा खाना खा लिया जाता हैं जिसे पचने में बहुत समय लगता हैं व पेट भारी भारी लगने लगता हैं।इस भारीपन को दूर करने के लिए इलायची को खाया जाता हैं।

    • खाँसी जुखाम में इलायची के फायदे:

      सर्दी के मौसम में खाँसी जुखाम आम बात है लेकिन इससे पीछा छुटाने के लिए हमे इलायची,अदरक,तुलसी के पत्ते की चाय पीने से खाँसी जुखाम ठीक हो जाता हैं।

  • सिरदर्द में इलायची के फायदे:

    सिरदर्द होने पर इलायची के तेल की मालिश करने से सिरदर्द में राहत मिलती हैं या फिर सुबह इलायची के पाऊडर को लेने से आराम मिलता हैं।




इलायची के बिना रसोईघर खाली रहता हैं इसकी महक से ही ताजगी भर जाती हैं।इलायची की महक से हर वस्तु महक उठती हैं ।भारत मे तो इलायची की चाय बहुत प्रसिद्ध हैं।इलायची से अनेक बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता हैं जैसे एसिडिटी,वजन कम करना आदि।

यह भी पढ़े

दालचीनी के फायदे तथा फालचिनी का खाने में सही प्रयोग कैसे करे।

ऊपर हमने इलायची के फायदे के बारे में पढ़ा।अब हम इलायची के प्रयोग के बारे में पढेंगे:

इलायची के प्रयोगः

    • खाने में इलायची का प्रयोगः

      खाने में इलायची का प्रयोग बहुत होता हैं।इलायची की महक खाने को सुस्वादु बना देती हैं जैसे खीर ,मिठाई आदि में इलायची डाली जाती हैं जिससे उनका स्वाद ओर बढ़ जाता हैं।

    • चाय में इलायची का प्रयोग:

      चाय में इलायची को डालकर चाय का स्वाद बढ़ जाता हैं इलायची की चाय पीने से गले की खराश दूर हो जाती हैं।

    • इलायची के औषधीय गुण
    • गर्म पानी के साथ इलायची का प्रयोगः

      खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ इलायची को लेने से वजन कम होता हैं या इलायची का पाउडर बनाकर एक चम्मच गर्म पानी के साथ लेना चाहिए।

    • इलायची के तेल का प्रयोगः

      इलायची के तेल की सिर में मालिश करने से ठंडक महसूस होती हैं व सिरदर्द भी दूर हो जाता हैं।

  • यह भी पढ़े

अदरक के औषधीय गुण तथा खाने के फायदे

दोस्तो ऊपर दिए गए नुस्को के द्वारा आप इलायची का खाने में प्रयोग करके इलायची के फायदे उठा सकते है। आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताये तथा साथ मे फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प पर अवश्य शेयर करे।

Leave a Reply

Close Menu