एलोविरा के फायदे

एलोविरा को घृत कुमारी व ग्वारपाठा भी कहते हैं।इसका उत्पादन सबसे पहले उतर अफ्रीका में हुआ था।इसे एक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है।इसका वर्णन आयुर्वेद के प्राचीन ग्रन्थों में मिलता हैं।यह पौधा ज्यादा ठण्ड वाले स्थान पर नही लगाया जाता ज्यादा ठण्ड की वजह से यह सुख जाता हैं।

एलोविरा के पौधे में तना नही होता या फिर ये कहे कि यह बिना तने का होता हैं।इसकी पत्तियां चारो तरफ फैली होती है व इनमे रस भरा होता हैं जो बहुत उपयोगी होती हैं। इसका स्वाद बहुत ही खट्टा होता हैं और इसके जैल का प्रयोग व्यवसायिक रूप से किया जाता हैं।

एलोविरा का हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी हैं और यह बहुत फायदेमंद भी हैं।अब हम एलोविरा के फायदों के बारे में पढेंगे

एलोविरा के फायदे

  • त्वचा के लिए एलोविरा के फायदे:

    हमारी मुँह की त्वचा में अक्सर मुहांसे होते रहते है और कई बार ये दाग छोड़ जाते हैं इन दागो को दूर करने के लिए हमे एलोविरा का प्रयोग करना चाहिए।

  • प्रयोग:

    आजकल हर घर मे एलोविरा का पौधा आसानी से मिल जाता हैं इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले एलोविरा की एक पत्ती तोड़ ले फिर इसे बीच से चाकू से काट ले हम देखते हैं कि इसमें से रस निकलना शुरू हो जाता हैं इस रस को मुँह पर लगाए व थोड़ी देर में सुख जाने पर मुँह धो ले।अगर एलोविरा का पौधा घर पर नही है तो मार्किट से एलोविरा का जैल ले आए।इसे भी इसी तरह लगाए।

  • बालो में एलोविरा के फायदे:

    अक्सर ज्यादा केमिकल युक्त चीजे प्रयोग करने से बाल रूखे व दो मुहे हो जाते हैं जिनसे वे देखने मे भद्दे लगते है ऐसे में हमे एलोविरा बहुत फायदेमंद होता हैं।

  • प्रयोग:

    बालो में एलोविरा को प्रयोग करने के लिए सबसे पहले एलोविरा के एक पत्ते को तोड़ ले फिर इसे बीच से फाड़ ले और हम देखते हैं कि इसके अंदर से जैल निकलना शुरू हो जाता हैं फिर इस जैल को बालों की जड़ो में लगाये।

  • कब्ज में एलोविरा के फायदे:

    कब्ज सभी को होती हैं लेकिन ज्यादा दिन तक होने से यह बीमारी बनने लगती हैं और इसके कारण बहुत सी बीमारी होने लगती हैं जैसे भूख न लगना,जी मितलाना, गैस आदि।सुबह खाली पेट एलोविरा का जूस पीने से यह ठीक हो जाता है।

  • प्रयोग:

    आजकल मार्केट में एलोविरा का जूस आता हैं रोज सुबह खाली पेट इसे पीने पेट मे गैस नही बनती। गैस बनने से ही औऱ सारी बीमारिया हमे लगती हैं।

  • जलने या चोट लगने पर एलोविरा के फायदे:

    आमतौर पर बच्चे खेलते या कही आते जाते बच्चे गिरते ही रहते हैं और चोट लगना स्वभाविक सी बात है।घर पर दवाई ना मिलने पर अगर घर पर एलोवेरा का पौधा हैं तो चोट लगने या जलने पर एलोविरा को लगाने पर चोट ठीक हो जाती हैं।

  • प्रयोग:

  • शरीर के अंगों पर कालापन दूर करने के लिए:

    शरीर के अंगों पर जैसे कोहनी,गर्दन,आँखो के नीचे काले घेरे होने पर एलोविरा के पौधे से एलोविरा की पत्तियों के रस को लगाने से कालापन खत्म हो जाता हैं।

  • वजन घटाने में एलोविरा के फायदे:

    वजन बढ़ना बीमारियो का होना माना जाता है आज के इस नवयुग में मोटापा बढ़ता ही जा रहा हैं और लोग इससे बचने के लिए तमाम कोशिश कर रहे हैं ऐसे में सुबह रोज एक कप एलोविरा जूस पीने से मोटापा घटता हैं।

  • सिरदर्द दूर करने में एलोविरा के फायदे:

    सिरदर्द ज्यादा स्ट्रैस लेने से या आमतौर पर सभी को यह बीमारी हो ही जाती हैं।ऐसे में एलोविरा व हल्दी को मिलाकर मालिश करने से सिर दर्द दूर हो जाता हैं।

  • सूजन व दर्द में एलोविरा के फायदे:

    कई बार हम सोचते हैं कि हम मोटे हैं लेकिन हमें पता नही की हमारे शरीर मे सूजन आ रहा होता हैं ऐसे में हमे एलोविरा के जूस को पीना चाहिए।घुटने या हाथ के जोड़ो में दर्द होने पर एलोविरा जैल का प्रयोग करना चाहिए।

Leave a Reply

Close Menu