ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय तथा नुस्खे

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय तथा नुस्खे

हर कोई अपनी स्किन में ग्लो चाहता हैं लेकिन इस व्यस्त भरी जिंदगी में हम अपने चेहरे पर इतना ध्यान नही दे पाते और हमारी स्किन खराब होती चली जाती हैं। बहुत से पार्लर में बार बार फेसिअल करने पर हमारी स्किन एक समय के लिए तो चमक जाती हैं लेकिन कुछ ही समय बाद यह मुरझाने लगती हैं। हमारे द्वारा लगाई गई क्रीम का कुछ ना कुछ तो इफ़ेक्ट होता ही हैं।

फेस ग्लो

ग्लो स्किन पाने के लिए हम पता नही कितने रुपये खराब कर देते हैं और परिणाम वही। इससे तंग आकर हम खुद को भी कोसने लगते हैं कि हम पार्लर क्यों गए। ग्लो स्किन के लिए हम घर पर भी कुछ नुस्खे बना सकते हैं जिससे प्रयोग करने के बाद हमारी स्किन चमकने लगती हैं।

ग्लो स्किन के लिए घरेलू उपाय:

  • ग्लो स्किन के लिए चेहरे पर कच्चे दूध का प्रयोग:

    हर लड़की का अरमान होता हैं कि उसके चेहरे पर ग्लो दिखे और उसका चेहरा ज्यादा चमके।इसके लिए हम दूध का प्रयोग भी कर सकते हैं।

प्रयोग:

एक कप कच्चा दूध ले इस दूध में थोड़े गुलाब के पत्ते डालें औऱ 15 मिनट तक लगातार हल्के हाथ से मालिस करते रहे।अगर गुलाब के पत्ते न मिले तो हम गुलाब जल का ब प्रयोग कर सकते हैं।इसे हफ्ते में 3 से4 बार दोहराए।हम देखते हैं कि थोड़े दिन बाद हमारे चेहरे से रूखापन दूर हो जाता हैं और हमारी स्किन चमकने लगती हैं।

  • ग्लो स्किन के लिए एलोविरा का इस्तेमाल:

    स्किन की ग्लो के लिए हमे एलोविरा का प्रयोग करना चाहिए। एलोविरा हमारे चेहरे के लिए एक औषधि का काम करता हैं। एलोविरा में एंटीएजिंग गुण से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी होती हैं जो चहरे से झुर्रियां हटाने में भी मददगार होता हैं।

प्रयोग:

एलोविरा का पौधा अक्सर हर घर मे मिल जाता हैं। पौधे से एक पत्ता तोड़कर उसे बीच से काट कर उसमें से रस निकलने लगता हैं । इस रस की चेहरे पर मालिश करने से चेहरे पर निखार आने लगता हैं। अगर एलोविरा का पौधा न मिले तो हम बाजार से एलोविरा का जैल लेकर इसकी सुबह शाम मालिश करने से हमारी स्किन ग्लो करने लगती हैं व चेहरे पर फुंसी के दाग धब्बे भी खत्म हो जाये हैं।

  • ग्लोइंग स्किन के लिए ग्रीन टी का प्रयोग:

    ग्रीन टी का प्रयोग वजन कम करने के लिए ही नही बल्कि चेहरे पर निखार लाने के लिए भी किया जाता है। ग्रीन टी में भी एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती हैं जो कि हमारी स्किम से डेड स्किन को अलग करने के मददगार होती हैं और हमारी चमकती स्किन को ऊपर लेन में मददगार होती हैं।

प्रयोगः

एक पतीले में एक कप पानी को अच्छी तरह से उबाल लें फिर इसमें ग्रीन टी का टैग फल दे । 5 मिनट तक थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दे। इसमे 1 चम्मच चीनी व थोड़ा मलाई का दूध डाल दे। हम देखते है की यह मिश्रण अच्छे से तैयार हो गया है इसे स्क्रब की तरह यूज़ करे। इससे यूज करने से हमारी स्किन में निखार आने लगता हैं। अगर ग्रीन टी बिना टैग वाली हो तो एक चम्मच का ग्रीन टी का प्रयोग करना चाहिए।

  • ग्लोइंग स्किन के लिए केले का प्रयोग:

    ग्लोइंग स्किन के लिए केले का प्रयोग बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। केले में कैल्शियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता हैं जो कि चेहरे पर होने वाली छाइयो में बहुत लाभदायक होता हैं। केले में विटामिन ए त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं यह स्किन में कसाव लाता हैं व केले में विटामिन ई भी पाया जाता हैं जो स्किन में आने वाली धूल मिट्टी से हमारी स्किन की रक्षा करता हैं।

  • फेस पर ग्लो कैसे लाये

प्रयोगः

सबसे पहले एक केला ले। इसे एक बर्तन में अच्छे से मैस कर ले। जब केला अच्छे से मैस हो जाये इसमे एक कप दूध मिला ले और इसका अच्छा सा पेस्ट बना ले। यह एक बहुत ही अच्छा फेस पैक बनकर तैयार हो जाता है। इसे अच्छे से हल्के हाथ से फेस व गर्दन पर लगाकर मसाज कर ले औऱ फिर 15 मिनेट बाद गुनगुने पानी से धो ले। इससे हफ्ते में दो बार प्रयोग करे।

यह भी पढ़े

वजन कम करने के घरेलू उपाय

  • ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन व हल्दी का प्रयोग:

    हल्दी हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं।इसमे करक्यूमिन नाम का एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं।यह स्किन से हानिकारक पदार्थो को बहार निकलता हैं व स्किन को चमकदार बनाता हैं। हल्दी को पुराने से समय से ही चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता हैं।हल्दी में बेसन व थोड़ा दूध मिलने से यह उबटन बन जाता हैं।

  • ग्लोइंग स्किन घरेलू उपाय

प्रयोगः

सबसे पहले एक बर्तन ले और इसमें आधा कप हल्दी डाल लें व आधा कप बेसन ओर जरूरत के अनुसार दूध डाल लें। अच्छी तरह से पेस्ट बना ले फिर अपने फेस व गर्दन पर अच्छे से लगा ले और मालिश करें। कुछ समय पश्चात इसे गुनगुने पानी से धो ले।

  • स्किन की ग्लो बढ़ाने के लिए केसर का प्रयोगः

    केसर स्किन को लंबे समय तक चमकदार बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। केसर में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो हमारी स्किन को स्वस्थ बनाने में लाभदायक है और सूरज से आने वाली किरणों से हमारी रक्षा करती हैं

प्रयोगः

सबसे पहले आधा कप शहद ले और आधा कप केसर ले ।इसे पानी मे भिगो कर रख दे और जब यह अच्छे से भीग जाए तो इसे चेहरे पर लगा कर 15 मिनेट तक छोड़ दे और फिर इसे धो ले।इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगाए।

  • स्किन की ग्लो बढ़ाने के लिए संतरे के छिलके का प्रयोगः

    सन्तरे में विटामिन सी पाया जाता हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमन्द होता हैं। सन्तरे में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो कि चहरे से गंदगी निकलने में सहायक होता है और सन्तरे के छिलके बना पैक नेचुरल फेसिअल का काम करता हैं।

  • ग्लोइंग स्किन के लिए क्या खाएं

प्रयोगः

सबसे पहले 10 से 12 सन्तरे के छिलके सुखा ले। फिर इसे पीस कर इसका पेस्ट बना ले व पानी या गुलाब जल मिलाकर फेस पर लगा ले इसे जब तक अच्छे सूखे ना हटाना नही चाहिए सुखने के बाद फेस को धो ले।इससे स्किन साफ हो जाएगी।

  • ग्लो स्किन के लिए दही का प्रयोग:

    अक्सर हम अपने खाने में दही का इस्तेमाल जरूर करते हैं लेकिन खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ यह हमारे फेस के लिए भी बहुत सहायक है। दही में विटामिन डी व कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। यह हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

प्रयोगः

एक कटोरी में दही ले इसमे एक चम्मच शहद डाल लें व अच्छे से मिला ले और इसे अच्छे से फेस पर लगा ले ओर 10 मिनट तक मालिश करते रहे और फिर फेस को धो ले।

  • ग्लो स्किन के लिए गर्म पानी का प्रयोगः

    गर्म पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।गर्म पानी न ही वजन कम करने में लाभदायक है बल्कि इसे पीने से चेहरे पर चमक आती हैं। डॉक्टरों का मानना है कि रोजाना 8 से 10 गिलास गर्म पानी पिया जाय तो स्किन चमकने लगती हैं।

ऊपर हमने ग्लोइंग स्किन पाने के नुस्खों के बारे में पढ़ा।स्किन को स्वस्थ रखने के लिए तैलीय चीजो का सेवन नही करना चाहिए।हमेशा साफ सुथरा व पौष्टिक आहार लेना चाहिए।ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए और कॉसमटिक्स वस्तुओं का प्रयोग कम से कम करना चाहिए।

Leave a Reply

Close Menu